2025 तक आम आदमी भी जा सकेगा अवकाश मे, चीन कराएगा अंतरिक्ष यात्रा…

आज से 3 साल के बाद चीन के अंतरिक्षयान में बैठकर लोग पर्यटन के लिए सब-ऑर्बिटल फ्लाइट में जाएंगे। अंतरिक्ष की यह यात्रा एक तय स्थान से दूसरे तय स्थान के बीच ही होगी। चीन की एक स्पेस ट्रांसपोर्टेशन कंपनी पंखों वाला रॉकेट बना रही है। जिससे स्पेस टूरिज्म को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। 

रॉकेट रैपिड ट्रांसपोर्ट की तरह उपयोग होगा। यह रॉकेट पूरी तरह से दोबारा उपयोग करने लायक होगा। चीन का यह स्पेस प्लेन धरती से अंतरिक्ष के बीच मौजूद दो प्वाइंट में यात्रा करेगा। उन्होंने बताया हे की वो एक बेहद तेज गति से उड़ने वाला रॉकेट बना रहे हैं। जिसमें पंखे लगे होंगे। सैटेलाइट लॉन्च करने वाले दुनिया के अन्य रॉकेटों की तुलना में सस्ता होगा। 

स्पेस ट्रांसपोर्टेशन वेबसाइट पर मौजूद वीडियो प्रेजेंटेशन में इस प्लेन को बेहद महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट माना गया है। इस प्रेजेंटेशन में दिखाया गया है कि एनिमेटेड लोग प्लेन में बैठ रहे हैं। यह स्पेस प्लेन वर्टिकल टेकऑफ करता है। यह किसी भी सामान्य एयरक्राफ्ट से ज्यादा तेज उड़ेगा। 

इस कंपनी का पूरा नाम है बीजिंग लिंगकॉन्ग तियानजिंग टेक्नोलॉजी को. लिमिटेड। कंपनी का प्लान ये है कि स्पेस प्लेन की ग्राउंड टेस्टिंग अगले साल से शुरु हो जाएगी। इस स्पेस प्लेन में रॉकेट पावर्ड विंग्स होंगे। यह चीन से उड़ेगा और अंतरिक्ष से होते हुए सीधे दुबई में उतरेगा। साल 2024 में पहली परीक्षण उड़ान होगी। 

कंपनी ने कहा कि हमारी प्लानिंग कोई अचानक से नहीं बनी है। इसमें काफी समय लगा है। पिछले साल हमने 46.3 मिलियन डॉलर्स यानी 346.75 करोड़ रुपये से ज्यादा का फंड जुटायास्पेस ट्रांसपोर्टेशन कंपनी की शुरुआत साल 2018 में हुई थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.