अपनी खूबसूरती के दम पर बॉलीवुड में काम कर चुकी ये महिला पहली बार में UPSC क्रैक कर बनी IPS…

आपने दुनिया के कई सफल लोगों की कहानियां पढ़ी होंगी जिन्हें पढ़ने के बाद आप किसी ना किसी रूप में प्रेरित हुए होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सफल लोगों के पीछे भी कोई छिपा होता है या फिर वे भी किसी न किसी से प्रेरित हुए होंगे। आज हम एक ऐसे ही लड़की की कहानी बताने वालें हैं।

हम बात कर रहे हैं आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद की। जो मध्य प्रदेश की रहने वाली हैं। आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद बचपन से ही पढ़ाई में काफी होनहार थी। उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा सेंट जोसफ कोएड स्‍कूल से पूरी की तथा 12 वीं तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद स्‍टूडेंट फॉर एक्‍सीलेंस से बीकॉम किया और फिर भोपाल के बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी से सोशियोलॉजी में पीजी की डिग्री हासिल की। उनको कविताएं लिखने का बहुत शौक है। वे अपने द्वारा लिखी गई सारी कविताएं सोशल मीडिया पर शेयर करती हैं।

उनके पिता का नाम डॉक्टर भागीरथ प्रसाद है। जो एक आईएएस अधिकारी रहे हैं। बाद में वे राजनीति में आए और सांसद बने। उनकी मां मेहरुन्न‍िसा परवेज है, जो एक जानी-मानी साहित्यकार हैं। उन्हें पद्मश्री से नवाजा जा चुका है।

एक चैनल को दिए इंटरव्यू में सिमाला ने बताया कि फिल्म अलिफ के निदेशक जैगाम से उनकी मुलाकात दिल्ली में हुई थी, जब समय वे फिल्म अलिफ के लिए किरदार तलास कर रहे थे और सिमाला प्रसाद से मिलने के बाद उन्होंने इनको उस फिल्म के लिए सेलेक्ट कर लिया। सिमाला प्रसाद ने बॉलीवुड फिल्म अलिफ में शम्मी का रोल अदा किया था। मदरसे से स्कूल तक की कहानी को इस फिल्म में दर्शाया गया था। ये फिल्म ऑस्ट्रेलिया में वर्ष 2016 में इंडियन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ क्वींसलैंड में बतौर वर्ल्ड प्रीमियर प्रदर्शित हुई तथा फरवरी 2017 में रिलीज की गई थी।

सबसे पहले उन्होंने PCS का एक्जाम को क्रैक किया और डीएसपी बन गईं लेकिन उन्होंने यहीं तक अपने आप को सीमित नहीं रखा बल्कि DSP की नौकरी के साथ ही साथ UPSC की तैयारी में जुट गईं और अंततः अपने मेहनत और अपने काबिलियत के बदौलत आईपीएस अधिकारी बनीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.