इस युवान ने कर दिखाया कमाल, बनाया एकदम सस्ता मशीन, घंटो का काम अब हो जाएंगा सिर्फ मिनिटो में…

ऐसा कहा जाता है कि शिक्षण से ज्यादा आपकी प्रतिभा कितनी है वह ज्यादा महत्वपूर्ण है। कुछ लोगों का दिमाग जन्म से ही रचनात्मक होता है। ये लोग कुछ न कुछ अनोखा करते रहते हैं। ऐसा ही एक मामला राजकोट में सामने आया है। यहां के एक युवक ने ऐसी मशीन बनाई है जो मिनटों में घंटों काम कर सकती है। युवक द्वारा बनाई गई इस मशीन को खरीदने के लिए अमेरिका तक से ऑर्डर आ रहे हैं।

राजकोट के रहने वाले जगदीशभाई बरवाडिया नाम के युवक ने आलू के वेफर्स बनाने के लिए एक मशीन विकसित की है। गुजरात में इस समय गर्मी के मौसम में अचार और वेफर्स बनाने का मौसम चल रहा है। ज्यादातर महिलाएं साल भर के वेफर्स एक साथ बनाती हैं। हाथ से वेफर्स बनाने में समय लगता है। ऐसे में जगदीशभाई बरवाडिया की यह मशीन महिलाओं की समस्या का समाधान करती है। ये मशीन कुछ ही मिनटों में बड़ी संख्या में वेफर्स बहुत आसानी से बना लेता है।

कुवाड़वा के पास फाडदंग गांव के रहने वाले जगदीशभाई 10 वी पढ़े थे। उन्हें पढ़ना बहुत पसंद था लेकिन गरीबी के कारण उन्हें पढ़ाई छोड़नी पड़ी। उनका दिमाग पहले से ही रचनात्मक कार्यों की ओर अधिक भाग रहा था। इस प्रकार उन्होंने ब्रेनवॉश करके एक वेफर मशीन बनाई है।

इस संबंध में जगदीशभाई बरवाडिया ने वेब पोर्टल ‘द बेटर इंडिया-गुजराती’ से बातचीत में कहा, उन्होंने मुझे वेफर्स बनाने के लिए एक मशीन बनाने की सिफारिश की और मुझे 20 साल पहले बनाई गई मशीन का एक नमूना दिखाया। इस नमूने को देखकर मैंने एक मशीन बनाने का फैसला किया और वेफर्स और सलाद आज लगभग एक घरेलू सामान हैं, इसलिए मैं इस काम के लिए एक मशीन रखना चाहता था ऐसा लग रहा था और मैंने इसमें भविष्य का व्यवसाय देखा।

मशीन की ख़ासियत के बारे में बताते हुए जगदीश भाई कहते हैं, “मेरी मशीन से महिलाओं को बहुत फायदा हुआ है क्योंकि यह वेफर्स बनाने के लिए एक पारंपरिक उपकरण है। एक जोखिम है जब मेरी मशीन से कम समय में अधिक वेफर्स बनाए जा सकते हैं और कोई जोखिम नहीं है।

जगदीशभाई की मशीनें गुजरात के लगभग हर शहर में पहुंच चुकी हैं। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश से भी सोशल मीडिया और मशीन खरीदने वाले ग्राहकों के ऑर्डर आने शुरू हो गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.